Pages

Thursday, August 2, 2012

अज़ीज़ जौनपुरी: मुमकिन

    मुमकिन 

                                                                                                                                                            मुमकिन  है   जंजीरे-  तूफां  तोड़ दूँ   मैं 
किसी उजड़े का घर बसाना  कब मना है

मुमकिन का वीराने- शहर को छोड़ दूँ मैं
किसी  रूठे हुए को  मनाना  कब मना है

मुमकिन   है   दीवारे - बंदिश  तोड़  दूँ   मैं
किसी गिरते मकाँ  को बचाना कब मना है ।

मुमकिन  है  सारी   हदों  को  तोड़ दूँ मैं
किसी मोमिन को कांधा देना कब मना है ।

मुमकिन है अहदे- जफ़ा को तोड़ दूँ मैं
किसी भूखे को रोटी खिलाना कब मना है ।

मुमकिन   है  तूफ़ाने- बला को  मोंड़ दूँ मैं
किसी मज़लूम की मय्यत पे रोना कब मना है ।

मुमकिन है  सीने- ख़ंजर    तोड़ दूँ मैं
किसी रोते को चुप कराना कब मना है ।

मुमकिन है ज़हरे- नफ़रत को मिटा दूँ मैं
किसी बुत से मुहब्बत करना कब मना है ।

मुमकिन है    राहें- पत्थर तोड़  दूँ मैं
किसी बेवा का  मेहंदी रचाना कब मना है ।।
             
                             अज़ीज़ जौनपुरी 

2 comments:

  1. बढ़िया ग़ज़ल!
    श्रावणीपर्व और रक्षाबन्धन की हार्दिक शुभकामनाएं!

    ReplyDelete